Viklang Pension – UP उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन List 2018

Viklang Pension List Scheme is a scheme launched by the Uttar Pradesh State Government very recentlyIt was particularly released keeping differently-abled people in mind.

Viklang Pension

इस योजना को अलग-अलग अलग-अलग व्यक्तियों को लाभ पहुंचाने के लिए भौतिक बनाया गया था जो अपनी विशेष आय स्थिति से आजीविका कमाने में सक्षम नहीं हैं। यह पहल लोगों के समूह के लिए कुछ मौद्रिक सहायता देना था।

इस लेख में, हम चर्चा करेंगे कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आधिकारिक वेब पोर्टल पर खुद को कैसे पंजीकृत किया जाए और योग्यता मानदंडों और आंकड़ों जैसे अन्य प्रासंगिक जानकारी।

Viklang Pension Scheme List Registration

 

जैसा कि परिचय खंड में पहले उल्लेख किया गया है, विकलंग पेंशन योजना उत्तर प्रदेश राज्य के अंदर रहने वाले सभी अलग-अलग लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। हालांकि, पंजीकरण करने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि आपको कुछ नियमों और विनियमों का कड़ाई से पालन करना होगा।

Registering yourself for the Viklang Pension Scheme is fairly convenient. Follow these steps carefully to register:

जैसा ऊपर बताया गया है, सबसे पहले, आपको विकलंग पेंशन सूची यूपी के लिए खुद को पंजीकृत करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट यूआरएल पहले बिंदु में ही दिया जाता है। एक बार यूआरएल पर क्लिक करने के बाद, वेबसाइट इस तरह दिखेगी:

विकलांग पेंशन योजना पंजीकरण

जैसा कि आप देख सकते हैं, विकलंग पेंशन लिस्ट यूपी के लिए वेब पोर्टल के साथ खुद को पंजीकृत करने के लिए एक उचित जानकारी का उल्लेख करना होगा। उन विवरणों को कुछ समूहों में वर्गीकृत किया गया है जैसे कि:

1। व्यक्तिगत विवरण
2। बैंक विवरण
3। आय विवरण
4। विकलांगता विवरण

इन श्रेणियों में व्यापक रूप से वर्गीकृत श्रेणियों में क्लस्टर की गई लगभग सभी जानकारी शामिल हैं। हालांकि, पंजीकरण करते समय, आपको व्यक्तिगत रूप से और सावधानीपूर्वक सभी विवरण दर्ज करना होगा। आपको वेबसाइट पर प्रासंगिक जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता है जैसे कि:

  • नाम
  • पता
  • जन्म की तारीख
  • Aadhaar number
  • बैंक खाते विवरण आदि

योग्यता मानदंडों के बारे में और जानने के लिए इस आधिकारिक पीडीएफ लिंक का पालन करें:  http://sspy-up.gov.in/AboutScheme/AboutScheme.pdf

Uploading these particular bits of information helps the government create an account on behalf of your name and monetarily help you from time to time. The differently-abled people can now get the help directly into their bank accounts instead of some broker.

The Aadhaar number, or else the Enrolment ID is remarkably imminent to make sure that your application isn’t turned down. The Aadhaar details serve as the most important authentication measure for the centre as well as all state governments alike.

The details that you need to enter must be as similar to the Aadhaar details as possible. Since the governments are using the Aadhaar details to verify your claim, it is meaningful to do that, without inviting a lot of unmatching issues in the near future.

Viklang Pension List Status Check Register

 

एक बार लोगों ने इसके लिए पंजीकरण कर लिया है, यह स्वाभाविक है कि वे समय-समय पर आवेदन की स्थिति की जांच करना पसंद करेंगे। सफलतापूर्वक स्थिति की जांच करने के लिए चरणों के बहुत कम सेट हैं जिन्हें आपको अनुसरण करने की आवश्यकता है। आपके आवेदन की स्थिति आपको दिखाती है कि आपका पंजीकरण सफल था या नहीं।

ऑनलाइन आवेदन की जांच करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  • अपने लिए पासवर्ड बनाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:  http://sspy-up.gov.in/oap/public/Registration_Public.aspx
  • मुख्य पोर्टल में लॉग इन करने के लिए इस साइट में पासवर्ड दर्ज करें
  • अपनी आवेदन स्थिति की  जांच करें

जैसा कि ऊपर दिए गए बिंदुओं में दिया गया है, सबसे पहले, अपने आवेदन की स्थिति की जांच के लिए मुख्य पोर्टल पर स्वयं को पंजीकृत करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने के लिए आपको एक पासवर्ड दिया जाएगा।

वेबसाइट इस तरह दिखेगी:

Viklang Pension UP list

जैसा कि आप देख सकते हैं, आपको पहले कुछ विवरण दर्ज करना होगा। निम्नानुसार हैं:

1। योजना का नाम
2। आवेदन पंजीकरण संख्या
3। बैंक खाता संख्या
4। 5 अंकों का सुरक्षा सत्यापन कोड

बिना किसी गलतियों के सभी विवरण सावधानी से दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें आगे बढ़ने के लिए आपको एक पासवर्ड प्रदान किया जाएगा।

Viklang Pension List Status Check Login

 

एक बार पासवर्ड प्राप्त करने के बाद, लॉग इन करने के लिए इसका इस्तेमाल करें वेबसाइट यूआरएल निम्नानुसार है:  sspy-up.gov.in/oap/public/Login.aspx

वेबसाइट इस तरह दिखेगी:

विकलांग पेंशन स्थिति चेक लॉग इन करें

जैसा कि आप देख सकते हैं, आपको तीन सटीक विवरण दर्ज करना होगा जैसे कि:

  • आवेदन पंजीकरण संख्या
  • पारण शब्द
  • 5 अंकों का सुरक्षा सत्यापन कोड

पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट द्वारा आपके साथ साझा किया गया पासवर्ड दर्ज करें। लॉग इन करने के बाद, आप ऑनलाइन सबमिट किए गए अपने आवेदन की स्थिति आसानी से देख सकते हैं। आप इसे भविष्य के उपयोग के लिए भी डाउनलोड या मुद्रित कर सकते हैं।

विकलांग पेंशन सूची रिपोर्ट

विकलांग पेंशन सूची सांख्यिकी

विकलंग पेंशन सूची यूपी रिपोर्ट को किसी दिए गए वित्तीय वर्ष के अनुसार अनुकूल रूप से अलग किया गया है। आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई कुछ रिपोर्टें दी गई हैं, हालांकि कुछ साल की रिपोर्टें सभी की आंखों को समान रूप से खींच रही हैं। वो है:

  • विकलंग पेंशन सूची 2018-19
  • विकलंग पेंशन सूची यूपी 2017-18
  • विकलांग पेंशन सूची यूपी 2016-17

विकलंग पेंशन सूची 2018-19 जिलावार की जांच करने के लिए, इस लिंक का पालन करें:  http://sspy-up.gov.in/HandicapPension/HandicapReportDistrictVise_1819.aspx

वेबसाइट इस तरह दिखेगी:

विकलांग पेंशन सूची 2018-19

इसी तरह, विकलंग पेंशन सूची 2017-18 जिलावार की जांच करने के लिए, इस लिंक का पालन करें:  http://sspy-up.gov.in/HandicapPension/HandicapReportDistrictVise_1718.aspx

वेबसाइट इस तरह दिखेगी:

विकलांग पेंशन सूची 2017-18

विकलंग पेंशन सूची 2016-17 जिलावार की जांच करें, इस लिंक का पालन करें:  http://sspy-up.gov.in/HandicapPension/HandicapReportDistrictVise_1617.aspx

If you have any doubts related to viklang pension list UP then do leave a comment here.

वेबसाइट इस तरह दिखेगी:

विकलांग पेंशन सूची 2016-17

Updated: August 28, 2018 — 8:14 pm
TNEPDS - News Website © 2018