Kisan Karj Rahat – किसान कर्ज माफी की लिस्ट देखे – 2018

किसान करज राहत  एक पहल है जिसे हाल ही में उत्तर प्रदेश की वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया था  । जैसा कि आप इस योजना के नाम से समझ सकते हैं, यह विशेष रूप से फसल ऋण छूट पर केंद्रित है।

यह 2018-19 में शुरू हुआ था । यह योजना उन किसानों के आधार पर फसल ऋण छूट पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करती है जो समय के अनुसार भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं या नहीं।

Kisan Karj Rahat Homepage

इस विशेष लेख में, हम आपके फसल ऋण की स्थिति को कैसे छोड़ सकते हैं, इस बारे में जानकारी देंगे। ईमानदार होने के लिए यह एक हास्यास्पद आसान प्रक्रिया है। आपके ऋण की स्थिति के बारे में और जानने के लिए आपको कुछ कदम उठाने की आवश्यकता है। सामान्य मौखिक विवरण के अलावा, हम किसान करज़ मोचन से संबंधित कुछ अन्य प्रासंगिक कारकों को भी समझाएंगे।

Kisan Karj Rahat Status Check

It is a sheer duty of one to check for the status of the complaint or references on the official web portal of Kisan Karj Rahat of the state government of Uttar Pradesh. It is a rather simple thing to do if you have a look at these set of instructions very attentively.

अपनी फसल ऋण छोड़ने की स्थिति की स्थिति की जांच करने के लिए कृपया निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें:

  • स्थिति की जांच के लिए विशिष्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंhttps://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/complaintpublic/ComplaintStatus.aspx
  • विवरण सही ढंग से दर्ज करें
  • आपके द्वारा दर्ज किए गए मानों को दोबारा जांचें
  • एक बार पूरा होने के बाद सबमिट पर क्लिक करें

जैसा ऊपर बताया गया है, सबसे पहले, निर्दिष्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट यूआरएल पहले बिंदु में ही दिया जाता है। एक बार जब आप उस पर क्लिक करेंगे, तो आपको दूसरे वेबपृष्ठ पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जो इस तरह दिखेगा:

Kisan Karj Rahat Complaint Status Check

जैसा कि आप अपलोड की गई छवि से देख सकते हैं, आपको अपनी शिकायत की स्थिति जांच के आगे आगे बढ़ने के लिए कुछ विवरण सही तरीके से दर्ज करना होगा। आगे बढ़ने के लिए यह एक सुविधाजनक प्रक्रिया है। आपके द्वारा दर्ज किए जाने वाले विवरण निम्नानुसार हैं:

1। शिकायत संहिता
2। पंजीकृत मोबाइल नंबर
3। 4 अंकों का कैप्चा कोड

अपलोड की गई छवि में खाली रिक्त स्थान यहां बहुत आत्म-व्याख्यात्मक हैं। आप देख सकते हैं कि आपको खाली रिक्त स्थान पर अपना शिकायत कोड और अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर सही ढंग से दर्ज करना होगा। आपकी शिकायत पंजीकरण के समय से ये दोनों संख्याएं आपके साथ उपलब्ध हैं।

अपने किसान करज राहत खाता निर्माण के समय आपने जिस मोबाइल नंबर का उपयोग किया है उसे दर्ज करें। प्रदान की गई जगह में कोई अन्य मोबाइल नंबर दर्ज न करें क्योंकि यह आधिकारिक वेबसाइट के सर्वर के भीतर मौजूद किसी के साथ मेल नहीं खाएगा।

अंत में, 4-अंकों वाले कैप्चा कोड दर्ज करें जो पंजीकृत मोबाइल नंबर प्रविष्टि के ठीक नीचे मौजूद है। यह कोड सिर्फ एक प्रमाणीकरण के रूप में मौजूद है जो रोबोट और मानव के बीच अंतर करने के लिए है।

Kisan Karj Rahat Login Details

Kisan Karz Mochan accessibility is inscribed for people who want to enter the web portal handled by the state government of Uttar Pradesh. The loan defaulters who have applied for the loan waiving should first up log in to the main web portal before going ahead with any process. The procedure is extremely easy to go ahead with.

लॉगिन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने के लिए इन निर्देशों का पालन करें:

  • लॉगिन प्रयोजनों के लिए निर्धारित आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंhttps://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/login.aspx
  • विवरण ठीक से दर्ज करें
  • लॉगिन पर क्लिक करें
  • सामान्य तरीकों से आगे बढ़ें

जैसा ऊपर बताया गया है, आप देख सकते हैं कि आपको लॉगिन प्रयोजनों के लिए निर्धारित आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए वेबसाइट यूआरएल पहले बिंदु में ही दिया जाता है। एक बार जब आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपको दूसरे वेबपृष्ठ पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। यह इस तरह दिखेगा:

Kisan Karj Rahat Login

ऋण छूट आवेदन लॉगिन के लिए, आपको इन निम्नलिखित विवरणों को कुशलतापूर्वक दर्ज करना होगा:

1। उपयोगकर्ता नाम
2। पारण शब्द
3। 4 अंकों का कैप्चा कोड

हालांकि, वेबसाइट तक पहुंचने के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्राप्त करने के लिए , आपको उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के अधीन निकटतम जिला मुख्यालय या संबंधित प्रधान कार्यालय में पंजीकरण करने की आवश्यकता है। आप आलेख के अंतिम उपशीर्षक में दिए गए फ़ोन नंबरों पर वैकल्पिक रूप से संपर्क भी कर सकते हैं।

जैसा कि आप देख सकते हैं, सबसे पहले आपको संबंधित राज्य सरकार कार्यालय में दिया गया उपयोगकर्ता नाम दर्ज करना होगा। बाद में पासवर्ड दर्ज करें। अंत में, 4 अंकों वाले कैप्चा कोड दर्ज करें जो नीचे नीचे प्रदर्शित होता है। यह विशेष रूप से एक मानव और रोबोट के बीच एक पुष्टि कदम के रूप में जोड़ा जाता है

सभी विवरण दर्ज करने के बाद साइन इन पर क्लिक करें। यदि आपके विवरण सटीक हैं, तो आप आधिकारिक वेब पोर्टल पर सफलतापूर्वक लॉग इन करेंगे। लॉग इन करने के बाद, वेबसाइट के सभी विनिर्देशों के साथ आगे बढ़ना आसान है जिसका तदनुसार उल्लेख किया गया है।

Kisan Karj Rahat Contact Details

In order to successfully lodge any complaints or know more about your current or past proceedings, you can easily get in contact with either of the two given phone numbers:

  • 0522-2235892
  • 0522-2235855
Updated: October 5, 2018 — 12:50 am
TNEPDS - News Website © 2018