Enterprise Model Belief in Funds – छोटे-छोटे enterprise की सबसे बड़ी चुनौती होती है कि लोगों का भरोसा जीतने में उन्हें काफी समय लग जाता है। इस वजह से उन्हें लोगों का भरोसा जीतने के लिए advertising पर बहुत ज्यादा खर्च करना पड़ता है ऐसे में अगर आपका बजट कम है तो एक low worth model बनाकर आप रह जाते हैं।
आज इस लेख के माध्यम से हम आपके बिजनेस को बढ़ाने के बारे में एक जानकारी देंगे जिसके जरिए आपको समझाएंगे की कैसे जीरो या बहुत ही लो funds पर आप ब्रांड ट्रस्ट बना सकते हैं।
Enterprise Model Belief in Funds – Overview
Factors |
Paid Adverts |
Model Belief |
Immediate Gross sales |
हाँ (Quick-term) |
नहीं (Lengthy-term development) |
Buyer Loyalty |
नहीं |
हाँ |
बजट ज़रूरी |
हाँ (₹₹₹) |
नहीं (Time & Readability) |
Repeat Buy |
कम |
बहुत ज़्यादा |
Referrals |
मुश्किल |
Pure होता है |
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Enterprise Model Belief in Funds
अगर आपको अपने बिज़नस को बड़ा बनाना है तो आपके पास ब्रांड belief होना चाहिए, एक बड़े ब्रांड जैसा belief पाने मे टाइम लगता है लेकिन आपको कुछ जरूरी चीजें करनी होंगी जिसकी जानकारी नीचे दी गई है। आपको केवल कुछ खास बातों का पालन करना होगा जिसके लिए दिये गए निर्देशों का पालन करना चाहिए –
अपना Product या Service को Clearly Outline करें
सबसे पहले आपको अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बहुत ही आसान भाषा में लोगों को समझता है। आप किस प्रॉब्लम का हल कर रहे हैं उसे साफ शब्दों में अपने प्रचार में बताएं। confusion से ट्रस्ट नहीं बनता है इस वजह से अपने enterprise में पूरी क्लेरिटी रखें।
उदाहरण के तौर पर – अपने प्रचार प्रसार में “हम डिजिटल सर्विस देते हैं” जैसी बकवास बात ना लिखें।
इसके जगह पर लिखे कि “हम फ्रीलांसर के लिए ₹299 में रिज्यूम वेबसाइट बनाने की सर्विस देते हैं।”
ग्राहकों से Suggestions ले और शो करें
जब कोई और आपके product या service की तारीफ करता है तो इससे त्रस्त बनता है इस वजह से हर प्रोडक्ट के साथ एक easy thanks word या evaluation recruit जरूर मांगे। जब आपके buyer आपको एक रिव्यू देंगे तो उसका screenshot लेकर इंस्टाग्राम फेसबुक और लगभग सभी प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिखाएं। कस्टमर का रियल चेहरा अगर दिखा सकते हैं तो दिखाने की कोशिश करें इसके अलावा उनके रिव्यू को सभी जगह अपने प्रचार प्रसार में जरूर दिखाएं लोगों का एक्सपीरियंस आपके साथ अच्छा है यह जब अन्य लोगों को पता चलेगा तो इससे कस्टमर बढ़ेंगे।
Whatsaap & Instagram Bio को साफ और सॉलिड बनाएं
आपको whatsaap और instagram पर कौन-कौन सी चीज अपने बायो में लिखती है और कौन-कौन सी चीज नहीं लिखनी है इसकी जानकारी एक टेबल में दी गई है –
Embrace This |
Keep away from This |
क्या बेचते हैं (2 शब्द में) |
सिर्फ “Enterprise” या “DM for information” |
Trusted Key phrases – “Since 2022”, “100+ Purchasers” |
Over-promising claims |
Profile Pic – Brand या Face |
ब्लैंक DP या Panorama फोटो |
Gradual Promoting से डरे नहीं Overthinking Promoting करें
अगर आपकी बिक्री कम हो रही है और इसके लिए आप बहुत ज्यादा low cost देने का सोच रहे हैं तो यह एक गलत सोच है। फालतू के डिस्काउंट देने से ब्रांड की worth down हो जाती है अगर आपको एक अच्छा ब्रांड बनाना है जो लोगों के सही में काम आए और लोग उसे इज्जत की नजर से देखें तो इसके लिए आप लोगों को मुफ्त में information दे सकते हैं, इसके अलावा पहले आर्डर कर लिए कुछ सैंपल दे सकते हैं इसके अलावा आप जितना हो सके अपने हैं स्टॉक को लिमिटेड रखें ताकि शुरुआत में मार्केट में आपकी डिमांड बढ़ें।
याद रखें belief कभी जबरदस्ती नहीं बनता है धीरे-धीरे बनता है इस वजह से अगर कम प्रोडक्ट बिक रहा है तो यह गलत बात नहीं है। आपको थोड़ा इंतजार करना है धीरे-धीरे लोगों को आपकी सुविधा अगर अच्छी लगेगी तो यह एक बड़ा और भरोसेमंद ब्रांड बन जाएगा।
Native Group से Join करें
आपको लोकल लोगों के साथ एक neighborhood या ग्रुप बनाना है और उनके साथ जुड़ना है। native whatsaap group पर मैं आपको केवल अपने product को खरीदने का लिंक नहीं भेजना है बल्कि प्रोडक्ट से जुड़ी कुछ अन्य जानकारी भी बतानी है और वैल्यू ऐड करने की कोशिश करनी है।
इसके बाद आपको छोटा-छोटा exibition रखना है ताकि faculty में पढ़ने वाले जो नए लड़के लड़कियां हैं उन्हें भी आपके प्रोडक्ट के बारे में पता चले इसके लिए कॉलेज में आप छोटा-छोटा exibition कर सकते हैं और इवेंट करवा सकते हैं जहां प्रोडक्ट का डेमो मुफ्त में दे सकते हैं।
इसके अलावा आजकल तो लोकल influencer के जरिए प्रोडक्ट को बड़ा बनाने की एक होड़ लगी हुई है। आपको बहुत सारे छोटे-छोटे इनफ्लुएंसर को पकड़ना है और उन्हें अपने प्रोडक्ट के ऊपर रेल बनाने को कहना है इस तरह आपका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा इंस्टाग्राम पर चलने लगेगा।
Consistency का मतलब Belief होता है इसे समझ
आप भरोसे के लायक है या नहीं यह आपके कंसिस्टेंसी को देखकर पता चलता है –
Week |
Output |
Week 1 |
3 Social Posts, 1 Buyer Testimonial |
Week 2 |
1 Native Collab, 1 Free Tip Reel |
Week 3 |
Story Spotlight Replace, FAQ Submit |
Week 4 |
5 Completely satisfied Buyer Feedback Screenshots |
Free में Belief Constructing करने के लिए Instruments
कौन-कौन से टूल्स का इस्तेमाल करके आप तो फ्री में belief constructing कर सकते हैं इसकी जानकारी एक टेबल के रूप में दी गई है –
Instruments Identify |
Working |
Canva |
Branded Posts, Testimonials Design |
Google Varieties |
Suggestions Gather करने के लिए |
WhatsApp Broadcast |
रेगुलर Replace + Provides भेजने के लिए |
Notion / Google Docs |
Course of Showcase Web page बनाएं |
Linktree |
Free Touchdown Web page के रूप में काम आता है |
निष्कर्ष
आज इस लेख में हमने आपको बताया कि कम बजट (Enterprise Model Belief in Funds) में किस प्रकार आप अपने model को तैयार कर सकते हैं। जब ग्राहक को भरोसा होता है कि आप जो बोलते हैं वह करते हैं तो उन्हें कोई प्रचार प्रसार या किसी influencer की जरूरत नहीं होती है वह बस अपने जरूरत को पूरा करने के लिए आपके पास खुद चले आते हैं। एक अच्छा ब्रांड बनाने के लिए आपको consistency, clearity और buyer से join करने की जरूरत होती है।