UP Vidhwa Pension 2018 – निराश्रित महिला पेंशन Yojana

विधा पेंशन लिस्ट स्कीम उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली सबसे लोकप्रिय रूप से मनाई जाने वाली योजनाओं में से एक है यह विशेष रूप से उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाली विधवाओं को लक्षित करता है।

यह योजना अयोग्य या अशिक्षित विधवाओं के मामले में एक निश्चित बाधा को साफ़ करती है, जिनकी मूलभूत आवश्यकताओं को प्रबंधित करने के लिए एक कठिन समय होता है। इस पहल की मदद से, विशिष्ट आर्थिक रूप से असुरक्षित समूहों की विधवाएं कुछ वित्तीय बोझ से उबर जाएंगी।

Read More – UP Ration Card List, Status & Details

In this article, we will brief on how to register yourself to avail of this vidhwa pension scheme and other relevant information such as the eligibility criteria necessary to fulfil.

Vidhwa Pension List Logo

Vidhwa Pension List 2018 Registration

As specified before, Vidhwa Pension List is a beneficial scheme for the widows residing within the state of Uttar Pradesh. There are a few rules and regulations you need to follow in order to register yourself for the scheme.

It is a rather easy task to register yourself on the website considering the depth of the scheme in general. Follow these steps carefully to register:

जैसा ऊपर बताया गया है, सबसे पहले, आपको विधा पेंशन योजना ऑनलाइन के लिए खुद को पंजीकृत करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट यूआरएल पहले बिंदु में ही दिया जाता है। एक बार यूआरएल पर क्लिक करने के बाद, वेबसाइट इस तरह दिखेगी:

Vidhwa Pension Yojana List

जैसा कि आप देख सकते हैं, आपको वेब पोर्टल के साथ खुद को पंजीकृत करने के लिए कुछ विवरणों का उल्लेख करना होगा। उन विवरणों को व्यापक रूप से कुछ समूहों में वर्गीकृत किया गया है जैसे कि:

1। व्यक्तिगत विवरण
2। बैंक विवरण
3। आय विवरण
4। अन्य महत्वपूर्ण विवरण

इन श्रेणियों के बारे में बात करते हुए, इन्हें अत्यधिक सामान्यीकृत किया जाता है और समान समूहों में समूहित किया जाता है। हालांकि, पंजीकरण करते समय, आपको बहुत सारे विवरण दर्ज करने की आवश्यकता है। आपके और आपके मृत मृत पति / पत्नी के बारे में मूलभूत जानकारी जैसे कि:

  • नाम
  • पता
  • जन्म की तारीख
  • आधार संख्या
  • बैंक खाते विवरण आदि

इनमें से सहायता के साथ, सरकार वेब पोर्टल में आसानी से आपके खाते का ख्याल रख सकती है और आपको अधिक उपयोगी धनराशि प्रदान कर सकती है ताकि आप कम से कम मौद्रिक रूप से बिना किसी परेशानी के अपने जीवन का नेतृत्व कर सकें।

आधार संख्या , वरना नामांकन आईडी यकीन है कि अपने दावे को खारिज कर दिया नहीं किया जा रहा बनाने के लिए अत्यंत आवश्यक है। आधार विवरण केंद्र के साथ-साथ सभी राज्य सरकारों के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रमाणीकरण उपाय के रूप में कार्य करता है।

इन विवरणों का उपयोग पूरे देश में प्रमाणीकरण प्रक्रियाओं को तेज कर रहा है। यद्यपि यह सुरक्षा मुद्दे पर अनिश्चितता के साथ आता है, आधार कार्ड अपने उद्देश्य को काफी प्रभावी ढंग से पेश कर रहा है।

योग्यता मानदंडों के बारे में और जानने के लिए इस आधिकारिक लिंक का पालन करें:  http://sspy-up.gov.in/pdf/WidowPension_Note%20(1).jpg

 

Vidhwa Pension List Status Check Register

 

As a responsible beneficiary, you should check the status of your application from time to time. In order to take care of that situation, you need to follow very few steps only. The status of your application shows you whether your registration was successful or not, In case if you have any doubts related to Vidhwa pension do leave a comment here.

ऑनलाइन आवेदन की जांच करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  • अपने लिए पासवर्ड बनाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:  http://sspy-up.gov.in/oap/public/Registration_Public.aspx
  • मुख्य पोर्टल में लॉग इन करने के लिए इस साइट में पासवर्ड दर्ज करें
  • अपनी आवेदन स्थिति की  जांच करें

जैसा कि ऊपर दिए गए बिंदुओं में दिया गया है, सबसे पहले, आपको स्वयं को पंजीकृत करने के लिए पहले बिंदु में उल्लिखित आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आपको एक पासवर्ड दिया जाएगा। आगे के उपयोग के लिए पासवर्ड को नोट करें और इसे किसी के साथ साझा न करें।

वेबसाइट इस तरह दिखेगी:

Vidwa पेंशन सूची स्थिति रजिस्टर की जांच करें

जैसा कि आप देख सकते हैं, आपको पहले कुछ विवरण दर्ज करना होगा। निम्नानुसार हैं:

1। योजना का नाम
2। आवेदन पंजीकरण संख्या
3। बैंक खाता संख्या
4। 5 अंकों का सुरक्षा सत्यापन कोड

बिना किसी गलतियों के सभी विवरण सावधानी से दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। आगे बढ़ने के लिए आपको एक पासवर्ड प्रदान किया जाएगा।

Vidhwa Pension Login 2018 Details

 

एक बार पासवर्ड प्राप्त करने के बाद, लॉग इन करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। वेबसाइट यूआरएल निम्नानुसार है:  http://sspy-up.gov.in/oap/public/Login.aspx

एक बार जब आप उस पर क्लिक करेंगे, तो वेबसाइट इस तरह दिखेगी:

Vidwa पेंशन सूची स्थिति लॉगिन लॉग इन करें

जैसा कि आप देख सकते हैं, आपको तीन विशिष्ट विवरण दर्ज करना होगा अर्थात्:

  • आवेदन पंजीकरण संख्या
  • पारण शब्द
  • 5 अंकों का सुरक्षा सत्यापन कोड

पहले से प्राप्त पासवर्ड का प्रयोग करें और मुख्य पोर्टल में लॉग इन करें। एक बार सफलतापूर्वक लॉग इन करने के बाद, आप आसानी से अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। भविष्य में उपयोग के लिए आप इसे प्रिंट या डाउनलोड भी कर सकते हैं।

विधा पेंशन सूची रिपोर्ट

वित्तीय वर्ष के अनुसार विधा पेंशन सूची रिपोर्ट सफलतापूर्वक विभेदित की जाती है। वर्तमान में सूची की दो पूर्ण श्रेणियां हैं जो आम जनता से बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करती हैं। वो है:

  • Vidhwa Pension List 2016-17
  • Vidhwa Pension List 2017-18

विधा पेंशन सूची 2016-17 की जांच के लिए, इस लिंक का पालन करें:  http://sspy-up.gov.in/WidowPension/WidowReportDistrictVise_1617.aspx

वेबसाइट इस तरह दिखेगी:

Vidhwa Pension List 2016-17

इसी तरह, विधा पेंशन सूची 2017-18 की जांच करने के लिए, इस लिंक का पालन करें:  http://sspy-up.gov.in/WidowPension/WidowReportDistrictVise_1718.aspx

वेबसाइट इस तरह दिखेगी:

Vidhwa Pension List 2017-18

Updated: August 31, 2018 — 7:45 pm
TNEPDS - News Website © 2018