Customer नहीं टिकते? ये 7 गुप्त तरीके आजमाए और बिक्री बढ़ाएं!!

Buyer नहीं टिकते? ये 7 गुप्त तरीके आजमाए और बिक्री बढ़ाएं – आज की enterprise competitors में buyer बनाना ही काफी नहीं है बल्कि उन्हें बनाए रखना भी जरूरी है। ग्राहक ही enterprise की रीड की हड्डी होता है, ग्राहक को बिजनेस की आत्मा भी कहा जाता है और buyer retention ही आपका बिजनेस के secure development के लिए जिम्मेदार होता है। अगर किसी बिजनेस में कस्टमर स्थाई रूप से नहीं है तो उसका बिज़नेस खराब हो सकता है ऐसे में आपको आज इस लेख में हम ग्राहक को जोड़े रखने की कुछ सफल तरीकों के बारे में बताएंगे।

Increase Customer in Business

Enhance Buyer in Enterprise – Overview

Technique
Makes use of
Revenue
Goal Viewers को समझना
सही लोगों तक पहुँचना
कस्टमर कन्वर्जन बेहतर
Loyalty Program
पुराने ग्राहक जोड़ना
Repeated Gross sales
Customized Advertising
ग्राहक अनुभव बेहतर बनाना
Excessive Engagement
Suggestions लेना
सुधार के अवसर
Belief बढ़ाना
CRM Software program
डेटा ट्रैकिंग
प्रोफेशनल फ़ॉलोअप
After-Gross sales Service
समर्थन देना
लंबा रिश्ता बनाना

Additionally Learn

  • 2025 में Interview में Success कैसे पाएं? Businessman Mindset वाली तैयारी
  • Freelancing से अपना Enterprise कैसे बनाएं? नई 2025 की सरदार रणनीति

Buyer क्यों छोड़ जाते हैं?

बिजनेस में buyer को जोड़ने से पहले आपको मालूम होना चाहिए कि ग्राहक क्यों छोड़ कर चले जाते हैं –

  • सबसे ज्यादा इस वजह से buyer छोड़ते हैं क्योंकि ग्राहक को सही सेवा नहीं मिलती है या दुकानदार की तरफ से सही प्रतिक्रिया नहीं मिलती है।
  • कई बार enterprise में विकल्प की कमी या बहुत अधिक विकल्प मगर loyality की कमी होने के कारण भी छोड़ जाते हैं।
  • इसके अलावा दुकानदार अगर buyer के साथ रिश्ता नहीं रखता है उसके साथ जुड़ाव नहीं होता है तो भी ग्राहक छोड़ जाते हैं।
  • ग्राहक की परेशानी को सही तरीके से नहीं समझने पर भी ग्राहक छोड़ जाते हैं।

ग्राहक कैसे बनाएं – शुरुआत से जुड़ी रणनीति | Buyer Retention

शुरुआत से ही अगर आप अपने दुकान में एक अच्छा ग्राहक बनाना चाहते हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा –

  • आपको केवल audience को पकड़ना होगा, इस बात को समझना होगा कि आप हर चीज हर किसी को नहीं बेच सकते हैं।
  • engaging supply और promotion चलना होगा, जो ज्यादा से ज्यादा buyer को आकर्षित करेगा।
  • अपने product या service की high quality को बेहतर बनाना होगा इस वजह से उसे पर हमेशा फोकस करें।
  • अपने बिजनेस का एक बेहतरीन belief और model worth तैयार करना होगा, इसमें थोड़ा बहुत लग सकता है।

ग्राहक को कैसे जोड़कर रखें

अगर आप ग्राहक को जोड़कर रखना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा –

  • ग्राहकों से पर्सनल तौर पर बात करें इसके लिए e mail या फोन का इस्तेमाल करें।
  • ग्राहकों से एक रिश्ता बनाने की कोशिश करें जब आपके दुकान में आए तो आपको उनसे बात करनी है और उन्हें अच्छा महसूस करना है।
  • ग्राहकों को यह विश्वास दिलाए कि आपका प्रोडक्ट या सर्विस बाकी लोगों से बेहतर है इसके लिए टेस्टिमोनियल्स और जरूरत के अनुसार कुछ टेस्ट करवाएं।
  • अपने प्रोडक्ट और सर्विस में वैल्यू दें, ना कि केवल उसे बेचे।
  • लगातार बेहतर सेवा प्रदान करें और अपनी सर्विस को वक्त के अनुसार और बेहतर बनाते चले जाए।

डिजिटल टूल जो ग्राहक बनाए रखने में मदद करेगा

आज के समय में कुछ ऐसे खास टूल मौजूद है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बिजनेस को और बेहतर बना सकते हैं –

  • CRM Software program – यह बिजनेस और कस्टमर रिलेशन को बेहतर बनाने वाला एप्लीकेशन होता है। मुख्य रूप से कस्टमर सर्विस, मार्केटिंग, और सेल्स के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें ZOHO, Hubspot अच्छे ब्रांड है।
  • Electronic mail Advertising Instrument – ईमेल के जरिए ग्राहक के साथ एक अच्छा रिश्ता बनाया जा सकता है इसलिए प्रतीक समय के अनुसार उनसे संपर्क करना जरूरी है। इसमें Mailchimp अच्छा टूल है।
  • Whatsapp Enterprise – यह आपका बिजनेस का इंगेजमेंट बढ़ाने में मदद करेगा और एक ट्रस्ट पैदा करने में मदद करता है। इस वजह से व्हाट्सएप पर भी अपने प्रोडक्ट का कैटलॉग डालें और कस्टमर को व्हाट्सएप कम्युनिटी या ग्रुप में जोड़ने की कोशिश करें।
  • Evaluation Administration Instruments – गूगल माय बिजनेस एक रिव्यू मैनेजमेंट टूल है जिसके जरिए आप अपने बिजनेस का लोकेशन और अपने बिजनेस की रिव्यू को लोगों के समक्ष रख सकते हैं।

ग्राहक अनुभव को बेहतर कैसे बनाएं

ग्राहक के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना होता है –

  • आसान खरीद प्रक्रिया रखें जिसमें किसी भी सामान को खरीदने या वापस करने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो।
  • फास्ट और भरोसेमंद supply करें इसलिए buyer की loyality बनती है।
  • समस्या का समाधान जल्दी करें अगर किसी ग्राहक को कोई समस्या है तो उसका समाधान तुरंत लाने की कोशिश करें।
  • सामान बेचने के बाद ग्राहक के साथ कनेक्शन बनाकर रखें उसे किसी भी प्रकार की परेशानी अगर होती है तो प्रोडक्ट को दोबारा से चेक करें और एक सपोर्ट सिस्टम जरूर दें।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि Buyer नहीं टिकते? ये 7 गुप्त तरीके आजमाए और बिक्री बढ़ाएं लेकिन जो buyer जोड़कर रखते हैं वही बिजनेस दिखता है। ऊपर बताई गई सभी रणनीति को अपनाकर आप ग्राहक का भरोसा जीत सकते हैं और अपने बिजनेस में ग्राहक को बनाकर रख सकते हैं ऐसे में यह लेख अगर आपको लाभदायक लगता है तो इसे सभी के साथ साझा करें और अपने विचार कमेंट करें।

Updated: October 7, 2025 — 2:34 pm
TNEPDS - News Website © 2022
sightcaregamdom girişdeneme bonusu veren casino siteleriDeneme Bonusu Veren Sitelereskort konyamatbetdeneme bonusu veren sitelergrandpashabetgrandpashabetgrandpashabetdeneme bonusu veren sitelerdeneme bonusu veren sitelerdeneme bonusu veren sitelerdeneme bonusu veren sitelerdeneme bonusu veren sitelerdeneme bonusu veren sitelercasinofastbetwoonroyalbetdeneme bonusugrandpashabetdeneme bonusu veren sitelerdeneme bonusu veren sitelerdeneme bonusu veren sitelerdeneme bonusu veren sitelerdeneme bonusu veren sitelerdeneme bonusu veren sitelerromabetgrandpashabetgrandpashabetescort konyagrandpashabettakipcimxbuy instagram likes1xbet mobilcasino siteleri 2025canlı casino sitelericasibom girişcasibomTubidyTubidyTubidyMp3JuiceMp3 JuiceMp3 JuiceY2MateY2MateTubidyConvertidor Mp3YouTube to Mp3Download Lagu Mp3Mp3 JuiceYouTube to Mp3YouTube to Mp3Mp3 JuiceMp3Juicesgrandpashagrandpashabetgrandpashabetgrandpashabet güncel girişGrandpashabet twitterTikTok Downloaderdeneme bonusu veren sitelerDeneme Bonusu Veren SitelerbetbigowinxbetnitrobahisBursa escortBetpasultrabetcasibomgrandpashabet girişmatbetmatbetcasibompusulabetmarsbahismatbetpusulabetmarsbahissahabetsahabetbetturkeybetturkeysahabetsahabetholiganbet girişcasibom girişmatbet girişpusulabet girişmarsbahis girişholiganbet girişbetturkeyvaycasinosahabetsahabetsahabetcasibom girişcasibomcasibomcasibom girişcasibomcasibom girişholiganbetsavoybettingholiganbetcasibommatbetpusulabetmarsbahishitbetvaycasinosahabetsahabetvaycasinobetturkeycasinoper girişbetmarinosahabetbetturkeybetturkeysahabetsahabetjojobetholiganbetsahabetvaycasinovaycasinosahabetmeritking girişsahabetholiganbetsahabetmarsbahis giriş güncelmatbet girişholiganbetsavoybetting girişvaycasinoholiganbetMeritkingdizipalcasibom güncel girişbetparkbetpuansekabet girişjojobetholiganbetcasinoperbetmarino girişHoliganbetcasibommarsbahismega888pusulabetholiganbetjojobetbetwooncasibomgalabet girişgrandpashabet güncel giriş adresiGrandpashabet resmi adrescasinoperGrandpashabet girişsekabetbetnano güncel aderspadişahbet üyelik adresimatbetwepariholiganbetholiganbetcasibomjojobetmatbet girişgrandpashabetgrandpashabetGrandpashabet girişGrandpashabet twittercasibompusulabetjojobetcasibom giriştrendbet giriştrendbetCasibomjojobet girişgrandpashagalabetmatbetmegabahiscasino sitelerivaycasinomarsbahisvaycasinomarsbahis girişmarsbahisbetciobetcio girişmarsbahis güncel girişCeltabetcasibom girişcasibomiptvkulisbetkulisbetmatbet girişmatbetwinxbetcasibomextrabetgobahisjojobet girişzbahiszbahissakarya escortBetpasBetpasotobetotobetcasino sitelerikralbetkralbetkralbetkralbetjokerbetmilosbetgrandpashabetakcebetholiganbet güncel girişcasibomdeneme bonusu veren sitelerdeneme bonusu veren sitelerdeneme bonusu veren sitelerromabettarafbet